Hair Health Health & Fitness

हेल्दी तरीके से घने बाल उगाने का 1 अजीबो-गरीब नुस्खा

अगर आपके बाल लगातार जड़ रहे है तो आपको बता दें कि इसके कई कारणों से बड़ा एक कारण है और वो है डैंड्रफ। इससे आपके बालों को सही पोषण नहीं मिल पाता है और वो टूटने लगते है। आपको बता दें कि प्रदूषण की वजह से रूसी की समस्या हर तरह की स्किन वाले लोगों के लिए लगभग एक जैसी होती है।

रूसी के कारण हो सकते हैं, सिर की तवचा में फंगल इन्फेक्शन की वजह से रूसी की समस्या सामने आती है और इसकी वजह से बाल झड़ते हैं। आजकल बहुत से लोग डैंड्रफ की वजह से झड़ते बालों की समस्या का सामना कर रहे हैं, जिसके लिए कई उपचार भी बाजार में मौजूद हैं।

 

आपके बाल अगर लगातार झड़ रहे है तो आपको बता दें कि इसके लिए आपको घेरेलू उपाय अपनाने चाहिए। इससे आपके बालों का टूटना बेद हो जाएगा और आपके सिर से डैंड्रफ की समस्या भी खत्म हो जाएगी।

सही भोजन खाएं

सही भोजन खाएं

आपको ऐसे समय में अक्सर पर्याप्त आहार का सेवन करना चाहिए। बाल झड़ने की समस्या पोषण की कमी की वजह से भी हो सकती है। इसके अलावा रूसी एक तरह का इन्फेक्शन है। अगर आपका शरीर अन्दर से मजबूत नहीं होगा तो यह बाहरी संक्रमण आदि का सामना सही ढंग से नहीं कर पाता। विभिन्न तरह के विटामिन, प्रोटीन और मिनरलयुक्त भोजन का सेवन करें। ये आपके लिए फायदेमंद है।

 

 

नींबू का सेवन करें

नींबू आपके इस समस्या के लिए बहुत ज्यादा असरदार है। आप नींबू के रस का प्रयोग सिर की त्वचा या रूसी से प्रभावित हिस्से में सीधे कर सकती हैं। इसके लिए नींबू को बीच से दो टुकड़ों में काट लें और इसे हलके हाथों से सिर की त्वचा में रगडें। इसको आप हफ्ते में कई बार कर सकते है।

 

जैतून का तेल और दही

 

जैतून का तेल और दही

आपको बता दें कि ये आपके इस समस्या के लिए सही होता है। अगर डैंड्रफ की वजह से बाल झड़ते हैं तो बालों की जड़ों को रूसी से मुक्त करना ज़रूरी है। इसके लिए एक कटोरे में तजा दही लें और इसमें 2 चम्मच जैतून का तेल मिला लें। इसे अच्छी तरह मिक्स कर बालो की जड़ों में हलकी मसाज करते हुए लगायें। ऐसा करने के आधा घंटे के बाद आप शैंपू करें। इससे आपकी समस्या का समाधान हो जाएगा।

तनाव से बचना जरूरी है

 

तनाव से बचना जरूरी है

आपके तनाव से कई बार आपके सिर पर बुरा असर पड़ता है। इस कारण से से आपके बाल झड़ते है। अगर आपको लगता है कि आपके काम के घंटे लम्बे चलने वाले हैं या काम अथवा व्यक्तिगत दबाव अधिक है तो इससे निकलने की कोशिश करें। ये आपके बालों के लिए सही नहीं है।

 

हिना का इस्तेमाल

हिना का इस्तेमाल

आपके लिए मेंहदी बहुत अच्छी होती है ये आपके बालों के लिए एक अच्छा समाधान है। मेहँदी के पाउडर को रात भर के लिए पानी में भिगो कर रखें। सुबह ऐसे अच्छी तरह फेंट कर बालों में जड़ों से लेकर पूरी लम्बाई में लगा लें। इसे 2 घंटे रखने के बाद बालों को शैम्पू से धोकर साफ़ कर लें। ऐसे आपके सिर की समस्या बिल्कुल खत्म हो जाएगी।

बालों का मालिश करें

बालों का मालिश करें

आपके बालों के लिए मालिश बहुत जरूरी होती है। इससे सिर की त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है और बाल कम झड़ते हैं। साथ ही तेल की मसाज से सिर की त्वचा को नमी मिलती है और रूसी की वजह से खुजली आदि नहीं होती है। ये आपके बालों को मजबूत रखता है।

 

 

  

एप्पल का सिरका

आपको बता दें कि आपके सिर के लिए बालों से डैंड्रफ और इसको टूटने से बचाने के लिए आपको सेब के सिरके का इस्तेमाल करना चाहिए। इसको नहाते समय पानी के बराबर मात्रा में लेकर लगाने से आपको इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

Post a Comment